Friday, April 21, 2017


मुद्दतें गुज़रीं तिरी याद भी आई न हमें
और हम भूल गए हों तुझे ऐसा भी नहीं।
फ़िराक़
हम सबकी ज़िन्दगी में भी ऐसे कितने मौक़े आते हैं जब हमें किसी किसी की याद काफी समय तक नहीं आती लेकिन वो हमारी स्मृति में रहता है, वो इतना महत्वपूर्ण चाहे न हो कि हर पल उसकी याद आये लेकिन कोई बात तो है उसमें कि दिल उसे भूला नहीं है। याद आने व भूलने के अन्तराल को बहुत ख़ूबसूरती से बताया है फ़िराक़ ने।

याद उसकी इतनी ख़ूब नहीं मीर बाज़ आ
नादाँ वो फिर जी से भुलाया न जायेगा
मीर
मीर साहब दिल को समझाते हैं बार बार उसको याद न कर, यूँ कहकर देखते हैं कि वो कोई इतना ख़ास नहीं कि उसकी याद महत्वपूर्ण हो, इसलिए अब याद न कर उसको। एक तरफ़ जहाँ कहते हैं ख़ास नहीं याद न कर वहीं यह कहते कहते  ख़ुद ही याद भी करते जा रहे हैं और कहते हैं  ए दिल तू नादान है इतना याद करेगा तो वो फिर जी से भूला नहीं पायेगा। एक  तरफ़ कहते हैं खास नहीं, दूसरी तरफ़ ख़ुद ही कहते हैं वो इतना ख़ूब कि उसे भुलाया नहीं जा सकता। इस उलझन में, याद में, दिल की कशमकश में कितनी तस्वीरें बनती हैं, बहुत बड़ी बात कही मीर साहब ने।
अनीता मंडा
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स्मृतियाँ हमारा धन भी हैं जिनसे हम समृद्ध होते हैं तो वो ही वो पड़ाव भी हैं जहाँ से ठोकर खाकर हमने एक नई दिशा ढूंढी होगी।

वाकई ये सोचना भी असंभव सा है कि स्मृतियों के बिना जीवन कैसा हो सकता है।


 स्मृति की धरती पर
______

अनजान मार्ग पर
चलते हुए
याद आते हैं
कई चेहरे।

जिनके सच की
साख भरती है स्मृति
सबूत है शब्द
उनके वज़ूद का।

डग-मग डोलता जीव
हृदय के आंगन में
भटकता है
पीछे भागती है
एक अप्रिय छाया
बेखौफ़।

ख़ुद से भागता जीव
अंतस की आरसी में
तलाशता है
अनजान चेहरे
और बाँचता है
स्मृति की धरती पर
जीवन के आखर।
...........................
मदन गोपाल लढा
(मूल राजस्थानी से अनुवाद : स्वयं कवि द्वारा)
(कविता कोश)

जी हाँ! आज के लिखो कविता का विषय है स्मृति.
नास्टेलजिया के मोह में अक्सर कवि अतीतजीवी भी बन जाते है। आप भी इस पर आज कविताएं लिखें। सभी साथियों से सहयोग की आकांक्षा है।
अपर्णा अनेकवर्णा  

वाट्सअप के साहित्यिक समूह  साहित्य की बात में कविता की कार्यशाला में स्मृति विषय पर लिखी गई कविताएं  रचना प्रवेश पर संकलित है |
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 स्मृति की धरती पर उगते हैं फूल
कभी झरते हैं फूल
स्मृति की धरती पर आती हैं
नई कोंपलें
कभी झरते हैं पत्ते
स्मृति छोड़ती नहीं कभी पीछा
पीछा करती है उनका
जो छोड़ गए
स्मृति जाती नहीं मन से
आती है बार बार
स्मृति से पीछा छुड़ाने का कोई उपाय नहीं
सिवा इसके कि
स्मृति के साथ रहा जाय हर घड़ी
हर पल।

ए. असफल  
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 मेरा मुहल्ला
कहाँ गया मेरा मुहल्ला
जो मै छोड़ गया था बीस बरस पहले यहीं कहीं
नहीं दिखाई दे रहा वह नुक्कड़ का हलवाई
रस से भरी मिठाइयाँ दूर दूर तक जाती थी जिसकी
चिढ़ती-झल्लाती जगत बुआजी
जिसके बरामदे में होली पर गंदगी फैंक आया करते थे हुड़दंगी
अंगूठा छाप टेलर मास्टर जिन्हे मैंने
चंद्रकांता संतति पढ़कर सुनाई थी रोज-रोज
अख्तरख़ान जिसे देखकर हम गली में छुप जाते थे इस डर से
कि कहीं वह हमारी किताबें न छीन ले
वह काला और मरियल सा नन्हा शायर
जो मधुर आवाज में गाया करता था फिल्मी गाने
क्रिकेट की गेंद जब्त कर लेने वाली कठोर महिला
जो पहले तो डांटती थी
फिर उढ़ेल देती थी स्नेह का पूरा समुद्र
न जाने कहाँ चले गए हैं सब
वह इमली का पेड़ जो दादी की कहानियों के प्रेत की तरह
हमारी पतंग को पकड़ लिया करता था अक्सर
वह टूटा पुराना ध्वस्त मकान भी दिखाई नही दे रहा
जिसकी सड़ी हुई लकड़ियाँ होली में जलाते रहने से
हमारा चंदा बच जाया करता था-
सिनेमा देखने के लिए
शायद यही है मेरा मुहल्ला लेकिन
उग आया है एक बाजार हमारी गेंद पट्‌टी पर
होली के वृक्ष की स्थापना चिंता की बात हो गई है
टेलर की दुकान में खुल गई है एक नई दुकान
जो अंग्रेजी माध्यम में सिखा रही है त्यौहार मनाना
गर्म जलेबियों की खुशबू नही बिखरती अब नुक्कड पर
नई जमीन के नक्शे पर
सपने बेच रहा है हलवाई का बेटा
धराशायी मकान की भस्म पर खड़ी हो गई है ऊँची इमारत
जिसकी ओट में छिप गया है नीला कैनवास
पतंग के रंगों से बनते थे जिस पर स्मृतियों के अल्हड़ चित्र
वैसा ही हो गया है मेरा मुहल्ला
जैसे कोई कहे-कितना अलग है तुम्हारा छोटा बेटा

ब्रजेश कानूनगो
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दरिद्र
बहुत दरिद्र होते हैं वे लोग
जिनके पास खूबसूरत पलों की स्म्रतियां नही होतीं

हम सुनाते हैं एक दूसरे को
अपने हसीन पलों के क़िस्से
और वे भावहीन चेहरे लिए
बस भागने का बहाना खोजते हैं

बहुत दरिद्र होते हैं वे लोग
जिनके पास
भयानक पलों की स्म्रतियां भी नहीं होतीं
हम एक दुसरे से सटकर
सुनते - सुनाते हैं
भयावह पलों के क़िस्से
और वे डरावने चेहरे लिए
भागने की जुगत तलाशते हैं

बहुत दरिद्र होते हैं
वे लोग
जिनके पास
स्म्रतियां नहीं होतीं ।

# मणि मोहन

 शरद कोकास :  मणि मोहन की यह कविता सच का एक बयान है यह स्मृतियों की नही बल्कि स्मृतियों के बारे में लिखी कविता है , इस तरह की कविताओं की बहुत जरूरत है । मेरी पहली कविता मस्तिष्क और स्मृति इसी शैली की कविता है ।                    
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एक धागा ~

एक धागा देता है भरोसा
ये कच्चा  सा रेशम
मज़बूत कर जाता है रिश्ते
ख़ुशी और ग़म में
याद आता है सबसे पहले भाई ..

एक धागा जीवन से बंध जाता है
हर पल साथ निभाने के वचन लेकर
धागों में बन्धी होती है
आस और निराश

कितना  विश्वास  करती है
हम स्त्रियां धागों पर
उस कच्चे धागे पर क़दम
रखती हुई पार करती हैं  जीवन की धूप
पीपल ,बड़ ,मन्दिर और मज़ार पर
मन्नत का धागा बांधते हुए
बांध आती है अपने अरमान

धागों से बंधी जिंदगी
धागों पर चलते हुए
खत्म हो जाती है
कच्चे धागे सी ज़िन्दगी

और रह जाती है
स्मृतियों के धागों में ......

              ~मधु सक्सेना ~
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खुलता है यादों का दरीचा
लोग पुराने मिलते हैं।
कुछ अल्हड़ से मिलते हैं
कुछ लोग सयाने मिलते हैं।

उसके मेरे मिलने पर तब
कितने पहरे होते थे।
जितनी दूरी होती रिश्ते
उतने गहरे होते थे।
प्रेम कहानी में मिलने के
कई बहाने मिलते हैं।
खुलता है यादों का दरीचा
लोग पुराने मिलते हैं।

हँसी ठिठोली करती
जानी यारी भी मिल जाती है।
यार लुटाये बैठी
दुनियादारी भी मिल जाती है।
अनजानी सी शक्लों में
जाने पहचाने मिलते हैं।
खुलता है यादों का दरीचा
लोग पुराने मिलते हैं।

इक कमरे में ग़ज़लों के
दीवान ,दोस्तों रखे हुए।
इक कमरे में गीत रखे हैं
गये वक़्त से ढके हुए।
पड़ी खराशें आवाज़ों में,
ऐसे गाने मिलते हैं।
खुलता है यादों का दरीचा
लोग पुराने मिलते हैं।

ज़ोर लगा कर बन्द कर दिये
यादों के दरवाज़े तक।
बड़े जतन कर रोक चुका हूँ
जितनी थीं आवाजें तक।
यादों के उस घर में फिर भी,
कुछ तहखाने मिलते हैं।
खुलता है यादों का दरीचा
लोग पुराने मिलते हैं।

- संतोष तिवारी  
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 इससे पहिले कि ,
 जान पाते,पहिचान पाते-
   खो गया जीवन के गहन वन में
     नन्हा बचपन।

देखता रह गया कैशोर्य
  देहरी पर ।
    कब आगोश में आया-
       और चला गया यौवन,
          पता न चला

और अब सठियाई आँखों पर
  स्मृति की ऐनक चढ़ा-
    खोज रहा हूँ--
     कंचे ,गुल्ली -डंडा
        सिर पर पिता का हाथ
           और....
             माँ  का आँचल ।  
राजेन्द्र श्रीवास्तव
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पापा

कल ही टी वी पर अंधा कानून देखी ,
अनायास याद आ गये आप ,
आज सुबह ही जब आपकी पोती ने मुझे अप्रत्यक्ष तौर पर व्हाट्सएप पर गुड माॅर्निंग कहा ,
फिर याद आये आप ,
आपके कनिष्ठ खान अंकल का आकस्मिक इंतकाल हो गया ,
स्वतः याद आये आप ,

घर की साफ सफाई के दौरान जब टिफिन का डिब्बा देखा ,
सहसा याद आ गयी हमारी माँगें ,
जो कागज पर लिख ,
रोटियों के बीच ,
कभी-कभार डरते-डरते भेजी जातीं थीं ,
इस उम्मीद के साथ कि आप पढ पायें ,
भयाक्रांत होते हुए भी कि , कहीं आप नाराज न हो जायें ,
अन्यथा तो सेतु बंधन का कार्य माँ के ही हिस्से होता था  सदा ,

कुछ एक सप्ताह पहले की ही बात होगी शायद ,
जब घर का पता पूछे जाने पर मुझे मजबूरीवश अपना नाम बताना  पड़ा  ,

कुछ ऐसी ही बात थी , जब मेरे कार्यालयीन सहयोगी ने पूछा था , पिता जी कैसे हैं ?
मैंने कह दिया था , अब नही हैं ,

जीवन में शायद ही कभी आपको होली में गुलाल लगाया हो ,
परंतु इस होली में मैंने ,
आपके गालों पर ,माथे पर खूब गुलाल लगाया,
आप सिर्फ निहारते रहे मुझे ,निर्विकार भाव से ,

आज भी कभी-कभी आपकी तस्वीर के सामने जाने पर , अपराधबोध से ग्रसित होता हूँ मैं ,
जानता हूँ भली-भांति कि ,
आप जानते हैं सब कुछ ,
परंतु कहते कुछ भी  नही ,

मैं तो आपका पुत्र हूँ ,
स्वाभाविक है बात-बात में आँखें नम हो जाना,
गला रुंध जाना ,
किंतु आपकी पुत्रवधु या अप्रत्यक्ष मायनों में बेटी भी ,
कुछ कम द्रवित नही है , आपके अवसान से,
नासमझ , कहती है कि काश आप एक बार जाते ,

उसका दर्द ऊपर से दिखता कम है ,
मेरा बारंबार सतह पर आ जाता है ,
बिल्कुल आप ही की तरह ,

अब मुझे कोई भैय्या नहीं बुलाता ,
मेरे बनाये भोजन पर आपकी बहू को भी कोई रश्क नहीं होता ,
अन्यथा उसे हमेशा से लगता था कि ,
उसे कम तवज्जो मिलती है , मेरी तुलना में ,
आपकी पोती तो छोटी ही है अभी,
किंतु कुछ मायनों में आप व मेरी तरह ही है वह भी,

भाईदूज के दिन बुआ का फोन आया था पापा ,
मोबाइल नेटवर्क की उपलब्धता के बावजूद भी,
दोनों तरफ से कुछ कहा-सुना न जा सका ,

आपके सामानों में आवर्धक लैंस का मिलना ,
आपके गुरू मित्र द्विवेदी अंकल का आगमन ,
सासू माँ का कहना ,अभी नवंबर में ही तो अच्छे से मिले थे ,
काॅलोनी के लोगों का याद करना , आपका टहलना,
अभी भी ,कभी-कभी आपके कमरे में समाचार पत्र रख देना ,
शाम व सुबह क्रमशः आपके सत्संग व टहलने से लौटने का इंतजार ,
सब मुझे आपके साथ होने की याद दिलाते हैं ,
अश्रुधारा बढाते हैं ,  मैं रोता हूँ कभी चुपके-चुपके ,
और कभी जोरों से ,
मेरा गम शायद कुछ कम हो जाता है ,
यथार्थ सामने आ जाता है ,

इस बार कुलदेवी मैय्या की पूजा की मैंने ,
और प्रार्थना भी कि माता , कृपा करें कुल पर

सोचता हूँ , आखिर पिता की परछाई ,
भला पुत्र में कैसे न आये ,
जबकि रंग ,रूप , कद ,काठी , संस्कार,
आदतें , चाल-चलन सब आप से ही पाये ,

सागौन में पतझड़ क्रम देर से शुरू हुआ है इस बार ,
आपकी पोती ने कक्षा कर ली है पार ,

पापा ,सर्दी का  वह  तूफान भी थम गया था ,
आपके जाने के कुछ समय बाद  ही ,
अलबत्ता दिनों हम पीड़ित हैं ,
अंदर व बाहर दोनों ही की गर्मियों से ,

जिस तरह  वाचाल मन पर नियंत्रण असंभव सा होता है ,
मेरे लिए  कुछ उसी तरह आपकी स्मृति का झरोखा है ,
अजीब सा डर लगता है पापा , आपके न होने से ,
मुश्किल होता है मेरे लिए ,चुप होना , रोने से...

पीयूष ,रायपुर
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जीते जी ही
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स्मृतियाँ टेढ़ी रेखा में बनती हैं
पसंद नापसंद के परे
सिरजती हैं अपनी दुनिया

गुज़रते समय की धुँध में
नींद और सपने के बीच
दृश्य और अदृश्य की ओट में
सहेज लेती हैं चुपके
समय का एक महीन फ़ाहा

बदलते स्वयं के साथ
गाढ़ी होती जाती हैं उनकी धमनियाँ
आत्मा के अपरिचित रहस्यों में
मन की परतों में घुल कर
तह कर जाती हैं

अँधेरा स्मृतियों का रंग है

जीते जी ही बन जाती हैं ये पहचान आदमी की

- नीहसो   
सुदीप सोहनी  

 अपर्णा अनेकवर्ना : गहरी मनोवैज्ञानिक कविता है। आज के अनुभव जहां हमारे आज को ढालते हैं वहीं वो मन के किसी अपरिभाषित या अर्द्धपरिभाषित कोने में ठहर जाते हैं स्वभाव बनकर और आत्मा के अपरिचित रहस्यों का संसार बसाते हैं। बाहरी हर उद्दीपन जहां अनुभव की स्मृति बनता है वहीं उसका असर हमें आगे और गढ़ता है। सुंदर अनूठे  बिंब हैं। भाषा भी बड़े ही सौम्यता भरी प्रयोग हुई है। रुई के फाहों सा असर छोड़ती इस कविता का आभार।
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लाये हैं बांधकर

जितने बचपन में देखे थे
उतने इस कस्बे में
नहीं दिखाई देते कबूतर
कुछ परंपराओं की तरह
जैसे ये भी गायब हो गये हैं

अलबत्ता महानगर की
पांचवी मंजिल पर भी
उड़ उड़ कर आ जाते हैं
पर परंपराएं यहां भी गायब हैं

डूबने मन होता है
इनकी टुकुर टुकूर आँखों में
कम से कम इतना तो
उड़ना आना चाहिए मुझे भी
जितना उड़ना मैं  इनका देख रहा हूँ

सोच रहा हूँ
ये एस.एम.एस, ये कोरियर सेवाएं
अपनी परंपरा में
कबूतर के बारे में तो
जरूर पढ़ते होंगे

इन कबूतरों ने
पता नहीं प्रेमिकाओं की चिट्ठीयां
पहुंचाई होंगीं  या नहीं
उनके प्रेमियों तक

पता नहीं उस सदी में
बादशाहों के  सियासती ख़त
भेजे होंगे या नहीं

मगर
इस वक्त  ज़रूर ये कबूतर
बचपन की एक स्मृति को
बांधकर लाये हैं
मुझे देने के लिए.

ब्रज श्रीवास्तव.

अपर्णा अनेकवर्णा:.... ब्रज जी की कविता में कबूत रों की उड़ान रस्किन बौंड की 'फ़्लाइट औफ़ पिजंस्' की याद अनायास ही ले आई।
गायब होते कबूतरों की तरह गायब होती परंपराएं!
देखा जाए तो अन्य पक्षियों की तुलना में कबूतर फिर भी बचे रहें हैं। स्मृतियों की तरह। भावनाएं लुप्त हो रहीं पर स्मृतियाँ बनी रहती हैं।
शुक्रिया ब्रज जी    
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 स्मृति

नज़रें बचाकर,
बाबूजी से

चुपके से अम्मा
रख देती
हथेली पर
पांच पैसे का सिक्का

उस सिक्के को ले
इठलाते हुए
दौड़ते फिरते
सारे गांव में हम....

आज अफसर कहलाकर भी
अम्मा का दिया
वो सिक्का
बहुत याद आता है

बचपन के दिन भी
क्या अमीरी के दिन थे।

मंजूषा मन
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 चाहू होना शून्य
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स्मृतियों के पल ,
लौट लौट आते,
अपने पूरे वजूद से ,
खडका देते है मन की किवडियाँ

समेट लाते है अनंत ब्रम्हाण्ड प्रेम का ..
अंतस में सजा देते है
ख्वाबों के शामियाने ,
तरंगित साँसो  मै गूंजती है
मधुर शहनाई ..

एक छुअन ,
एक सिहरन ..,
अधरों पर थरथराती एक कहानी ,

मीरा की ह्रदय जोत
राधा की अटूट प्रीत
चातकी की आस
जन्म- जन्मो की साध ,

मनमीत मेरे ,
प्रीत मै तेरे ,
रचे सब गीत मेरे ..

दिव्य अलोकिक यादों की छवियाँ
अनंत कर देती
मुझको मुझमे

चाहू होना शून्य ,
विलीन होकर  बस उनमे ...!!!
प्रवेश सोनी   

मधु सक्सेना :.. प्रवेश ...दिव्य में लीन होने की इच्छा याने पूर्णता को प्राप्त करना ।प्रेम की उच्च भावना की तरंगों को पहचान लेना ।
दुःख जब समर्पण बन जाए तो यही होना साहस देता है   

शरद कोकास : प्रवेश की कविता स्मृतियों की कविता होते हुए भी प्रेम कविता है । थोड़ा विस्तार दो । प्रेम दरअसल स्मृतियों का ही प्रतिबिम्ब होता है , यह बात कहीं आनी चाहिए ।         

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कविता

स्मृति की धरती पर खिलते हैं फूल
कभी मुरझाते हैं
स्मृति के वृक्ष पर आती हैं कोंपलें
कभी झरते हैं पत्ते
स्मृति कभी छोड़ती नहीं पीछा...
पीछा करती है उनका
जो छोड़ गए स्मृति!
स्मृति जाती नहीं मन से,
आती है बार बार...
स्मृति से पीछा छुड़ाने का कोई उपाय नहीं।

ए. असफल    
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🏔 स्मृति  ⛰

स्मृति के इतिहास में पहली बार ऊगा सूरज
अपनी सम्पूर्ण उष्मा और प्रकाश सहित
मानव मस्तिष्क के इसी हिस्से में दर्ज हुआ

यहीं कहीं दुबकी हुई है
नग्नता को छाल से ढँकने की पहली कोशिश
विश्वस्तरीय फैशन शो के आगे शर्मसार होती हुई
शिकार के लिये भाला बनाने की खुशी पर
पानी फेरता परमाणु बम बनाने का आनन्द

जीवन में घटित हुआ हर पल
आँखमिचौली खेलता हुआ
दुबक जाता है मस्तिष्क के किसी कोने में
और समय की आवाज़ पर बाहर निकल आता है

वस्तुओं की तरह भौतिक जगह नहीं घेरती स्मृतियाँ
भूख और हवस की स्मृतियों के साथ
सहअस्तित्व बनाती हैं प्रेम और करुणा की स्मृतियाँ

किसी भी सुपर कम्प्यूटर से बड़े स्मृति भंडार में
लाखों वर्षों का इतिहास और सांस्कृतिक धरोहर लिये
मनुष्य का यह मस्तिष्क
भविष्य के हर  खतरे के लिये खुद को सतर्क पाता है

स्थायी और तात्कालिक स्मृतियों के द्वन्द्व से
नये आयाम खोजती है मनुष्य की जिजीविषा

स्मृतियाँ जीवित रहती हैं
और प्रकट होती हैं
कविता की किसी पंक्ति में
किसी जानी पहचानी आवाज़ में
प्रिय लगने वाली किसी गन्ध में
बार बार पुनर्जन्म होता है उनका ।

शरद कोकास
(नया ज्ञानोदय में प्रकाशित )    
                  
 💦 याद 💦

माँ जिस तरह याद रखती थी तारीख़ें
वैसे कहाँ याद रखता है कोई
माँ कहती थी
जिस साल देश आज़ाद हुआ
उस साल तुम्हारे नाना गुजरे थे
हम समझ जाते
वह सन उन्नीस सौ सैंतालीस रहा होगा

माँ बताती थी
जिस साल पाकिस्तान से लड़ाई हुई थी
उसी बरस तुम्हारे बाबा स्वर्ग सिधारे थे
हम समझ जाते
वह सन उन्नीस सौ पैंसठ रहा होगा

माँ कभी नहीं कर पायेगी
अमेरिका के अफगान हमले का ज़िक्र
हम याद करेंगे
जिस साल ऐसा हुआ था
उस साल माँ नहीं रही थी

मुश्किल नहीं होगा समझना
वह सन दो हज़ार एक रहा होगा  ।

शरद कोकास
( हमसे तो बेहतर हैं रंग से )    

अपर्णा अनेकवर्णा: इस संपूर्ण मानव जाति की  स्मृति-कविता के अंतिम पैरा में वो बात है जो स्मृतियों को पुकार लाती है। वो है उनसे जुड़े उद्दीपकों से जुड़ी हमारी कंडीशनिंग।
शुक्रिया इस कविता का शरद जी! 
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 तुम्हारी याद

स्मृतियों का यह
कानन
बहका देता है अक्सर
गुजार देता है
अपने ही बीच से
एक सारा युग,
इतिहास राजनीति
समाज
सारे फाख्ते अचानक
आ बैठते हैं
मुंडेर पर
चुगते है दाने देर तक
गूँजती है गुटर गूँ
हँसी ठट्ठा
अचानक एक धमाका सा
होता है
और फाख्ते
ओझल हो जाते
दृष्य से
आँखों के आगे एक
धुंधला सा नम संसार
होता है
स्मृतियों का जल
बंध तोड देता है अचानक
अचानक कितना कुछ होता है।

सुधीर देशपांडे     
=============================================                  
''मन की किताब ''
जब कभी ,मिलते है मुझे ,
फुरसत के कुछ लम्हे ..........
खोल लेती हू,,
मन की किताब के पुराने पन्नो को .......
और महक जाती हूँ .......
तेरी हंसी यादों के झोंके से ,
गुनगुनाने लगती हूँ ,
उन दिलकश  पलो को ,.............
उस खुबसूरत कविता की तरह ,
और भरपूर जी लेती हूँ ,
उन भूली यादों को भी ,
जिन्हें तुमने ,बुकमार्क  की तरह ,
पन्नो में दबा रखा है ,
पर खोलना भूल जाते हो ...........
किताबे पढना हमदोनो  का शौक है.,
फर्क सिर्फ इतना है,,,
मैं ....जिन्दगी की किताब को
पन्ने पलट कर ,
बार-बार पढ़ती हूँ ......
और ..........तुम,......सिर्फ .....
पन्ने पलट कर आगे बढ़ जाते हो ..
अर्चना नायडू
=======================================                     
 अभी
राख को झटका है
और तुम्हारी यादों की
गर्माहट से
चेतन है परिवेश
हल्कीसी लाल
दहकते अंगारे की नन्हीं सी आग
फिर भभकने को तैयार है
अदहन खौलना ही चाहता है
तुम्हारी भाषा के मसालों की खुश्बू के साथ

सुधीर देशपांडे   

 केवलराम पेट्रोलपंप

गिनी चुनी ही थी तब गाडियाँ
न थी इतनी रेलम पेश
तब था वजूद कायम
कि अब केवल नाम
पर दहकती है आज भी आग
जबकि
मनाही होती है
मोबाइल चलाने की
मनाही होती है
आग की
बहस मुबाहिसे की
पर केवल
यही जगह है जहाँ
भरपूर है मोबाइल की दुकाने
बजती रहती हैं जहाँ घंटियाँ
मोबाइल की चारों यानी
बहस मुबाहिसे फितरत है यहाँ की
आग में जलते रहते हैं
पुतले
भेद नही करता कोई
चुनते  समय इसे
मेरे शहर की सारी गरमी
बस इसी जगह पाती है
शीतलता
दिन भर की ऊर्जा यहीं
यहीं मिलते हैं चार यार
अपनी दिन भर की थकान
और प्रतिबद्धता के बाद
हँसी ठिठोली और
भी बहुत कुछ है
बाजार है
जहाँ दिन भर की जरूरत भर
का सामान ले जाता है सुखिया
और मतलब भी नहीं रखता
बाकी दुनिया जहान स

सुधीर देशपांडे  

अपर्णा अनेकवर्णा: कविता अच्छी है। थोड़ी अस्पष्ट  है। शायद घुमा कर नाक पकड़ी जाए। कि पुराना पेट्रोल पंप अब भी गुलज़ार है बस रौनक का सबब बदल सा गया है।
मुझे ये एक शब्द चित्र की तरह बेतरह लुभा रहा है।
शुक्रिया सुधीर जी। आज आपने जी भर शिरकत की। मंच आभारी है
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|| काकी का चौका ||

एक थी काकी
नहीं वे जन्मजात काकी नहीं थी
बारह बरस की नादान उम्र में ब्याही जाकर
आई जब ससुराल
और आते ही काकी बन घई
हाँ पहला सम्बोधन जेठानी के बेटे का
उन्हें इसी नाम से दीर्घजीवी बना गया
अब वे सबकी काकी थीं
हर छोटा बड़ा ऊंचा लम्बा
उन्हें काकी पुकारता
यहाँ तक कि उनका सोलह बरस का दूल्हा भी
वे मुँह में पल्ला दबाये हँसती
पर काकी की पुकार सुनते ही दौड़तीं
इस कमरे से उस कमरे
दालान से बारहदरी तक
दिन भर पुकार मची रहती काकी काकी
काकी का मुख्य काम रसोई में होता
सास और जेठानी के निर्देशों का पालन करते जाने कब
काकी एक कुशल रसोइये में
तब्दील होती गई
खुद काकी को भी नहीं पता

एक चूल्हा दिन भर सुलगता रहता
पास पड़ी रहतीं मोटी पतली छिपलियाँ
सूखे कण्डे और आसपास पसरा होता
रसोई का सामान

तेल मसाले में रची बसी काकी
कब छै बच्चों की माँ बन गई
और घर की मालकिन भी
कोई नहीं जानता
अब बचा भी कौन है
सुनाये जो काकी की दास्ताँ
बच्चे खुद दादा नाना बन
बिसरा चुके काकी की रसोई
पर एक जमाना था
हर आया गया
बिना जीमे जाने नहीं दिया काकी ने
मद्धि मद्दी आँच चूल्हे में राख में दबाये रखती काकी
क्या जाने कौन कहाँ से भूखा प्यासा
भटकता राहगीर आ जाये
दो चार रोटियाँ तुरन्त बन जाएँगी
काकी के चूल्हे पर हर वक़्त चढ़ा रहता चाय का अधन
कब कौनसी गुइंया आ जाये क्या मांगने
काकी की बनाई छाछ मोहल्ले भर में बटती
बाल गोपालों को मक्खन और
देवर लालाओं को चाय नाश्ता
काकी का चौका बारहमासी था
कोई न कोई बहू बेटी
मुस्तैद रखी जाती
चाट पकौड़ी से लेकर इडली सांभर तक
काकी हर व्यंजन की जादूगर थी
छानती मालपुए रांधती खीछड़ा
चौका गमकता मीठी नमकीन खुशबुओं से
बड़ी बिजौड़े पापड़ आचार दसियों तरह के काकी की निगरानी में होते तैयार
खूब बंटते बहन बेटियों में
हर मौसम हर त्यौहार हर प्रदेश के
व्यंजन ही व्यंजन
जिमाये जाते मनुहार करके
दिन भर रसोई की महारानी बनी काकी
निकली नहीं घर से बाहर
हाथ भर का घूँघट किये नवोढ़ा काकी
सर पर पल्लू खिसकाते खिसकाते
प्रौढ़ा से वृद्धा में चौके में ही बदल गई
नहीं चली चार कदम पैदल
नहीं देखी बाहर की दुनिया
चौके से बाहर निकली
बन कर एक असहाय रोगी
बिस्तर पर रही बीस बरस
अंतिम क्षण में भी
काकी की आँखों में बस चौका था

चौका अब स्मार्ट किचन था
नकार दिया था जिसने काकी को
रसोई दारिन के पद से च्युत काकी
हसरत भरी निगाहों से चौके की तरफ देखती ही मरी थी
घुट्टी में चाटा चौका काकी की आखिरी साँस में कराहता गया था
काकी एक औरत कब थी?
काकी थी रसोई दारिन

आरती तिवारी     

अपर्णा अनेकवर्णा: न जाने कितनी ही काकियों के मूक पीड़ा से भरी है ये कविता। पूरा जीवन एक शैली को साधते साधते अंत में उसी परिवार और उसकी करवट बदलती जीवन से च्युत हो जाती है। वो अपनी इकलौती पहचान खो बैठती है। बढ़िया!
कविता में गद्यात्मकता और कथात्मकता है। इस पर काम किया जा सकता है। सादर!
शुक्रिया इस आवाज़ को उठाने के लिए।
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 गीत
तुमसे तुम्हारी यादें भली हैं

तुमसे तुम्हारी यादें भली हैं
चलूँ जहाँ संग मेरे चली हैं |

तेरे तो हैं  रे खूब  बहानें
यादों ने ना  बहाना बनाया |
गीतों को मेरे तूने सुना न
यादों ने गीतों को उपजाया |
बिरहा की रातों में पिघली है |


अपने  ही  घुटनों पर मुख धर के
तेरी छवि को नयनों में भर के |
बहाएं  नयन ये   कितने  सावन
फिर भी ना  आये मेरे साजन |
पूजा की धूप सी ये जली है |


यादों को चाहें कहीं बुलालो
पलकों  की शैया पर सुला लो |
तुमको बुलाया बोले समय ना
हमको पता है तुझ पर हृदय न |
फिर भी मन में छवि सांवली है |

ज्योत्स्ना प्रदीप
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विस्मृति
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कुछ चीज़ें जगह बना लेती हैं
छोटे छोटे द्वीप
जिनसे सटकर विस्मृति का सागर बहता है
द्वीप की दीवारों को छूता
और किनारों को धीरे-धीरे काटता


कुछ प्रार्थनाएं की गईं
ईश्वर के समक्ष नहीं
किसी के भी समक्ष नहीं
बस विस्मृत होते दिनों को
नैवेद्य अर्पित करती हुई


शहर कर्फ़्यू से ग्रस्त था
तमाम तरह की आवाज़ें
नसों को भर-भर देती थीं
गुज़रना किसी सूनी गली से
उन्माद के साथ
विस्मृति के किसी सागर को
उफान पर देखना था
और ठौर पर लगाए जाते
अपनी जमा पूँजी को देखना
एक अजब सुकून था
जिसके लिए सुकून शब्द
अपर्याप्त था

वो फिर कुछ शब्द बड़बड़ा रहे थे
जिनमें कोई शब्द आकार नहीं लेता
शायद वे भी प्रार्थनाएं थीं
अस्फुट सी

     ➖➖  सुरेन                      
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 अतीत की स्मृतियाँ
प्लास्टर चढ़े पाँवों से
लंगडाते हुए आती है
सनस्क्रीन क्रीम की तरह मैं
दरवाजे पर इनकी चमक रोके बैठी हूँ
पड़ोसियों की सटी छत से
पुकारती है ये मुझे बार बार

मजबूरन
किसी क्लासी लडकी की तरह
जो प्रशिक्षित है
नफरत को झूठी मुस्कुराहट से
बड़ी शालीनता से ढकने में
और
पार्टी से लौटने पर
बदलकर पहने गये
घर के घिसे कपड़ों की सी
सहजता से
स्वागत करती हूँ मैं इनका
(हाँ, बनावट आजकल फैशन है)

पता है मुझे कि स्मृतियों के गले पर लिपटा
ये सुंदर कसीदे का लाल स्कार्फ
थोड़े समय बाद मेरे गले में
गड़ेगा नुकीला तार बनकर
मेरे मन की उथल पुथल को
लाउड स्पीकर पर डाल
सुनने की कोशिश की जायेगी
सभी कमजोरियाँ

इसलिए मैं पहले ही धुंधला देती हूँ इन्हें
उतना ही जितना सिरहाने रखे लैंप को
सोने से पहले मंद किया जाता है
इसका फायदा उठा निकालती है ये
ब्रुट्स ब्रांड का छुरा
उनींदी ही मैं उस पर मक्खन लगा
ब्रेकफास्ट का टोस्ट आगे कर देती हूँ
(अभ्यस्त हूँ मैं कई सालों से)

मुझे पता है लगेज में सबसे नीचे
छुपाये हुए है टीस के पहाड़
जिनकी नोक पर खडी हो
जला देती हूँ यहाँ से निकलने वाली
सभी नदियाँ मिटटी का तेल छिडक
मेरे अहाते में
(मेरा अहाता काफी बड़ा है इसके लिए)

बन गयी है दुनिया पीछे हटकर दर्शक
 और मैं इसकी अलाव के पास बैठ
खोल लेती हूँ एक किताब कविता की..

-कोमल सोमरवाल                      
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तिल-तिल उम्र गवाई सारी
तुम्हें न आई याद हमारी
सावन गरजा, भादो बरसा
होली में तन –मन भी तरसा
दीपाली पर स्नेह लुटाया
फिर भी मन मेरा ही तरसा
बाती बनाकर रात बिताई .......तुम्हें न .....
बस्ती  के हर चोराहे पर
तुम को कितनी बार पुकारा
हाथ थाम कर पथ पर चलना
क्या तुम को है नहीं गवारा
मैं तो इस जीवन से हारी ...तुम्हें न .....
मेरी अश्रु झड़ी के आगे
सावन भी तो हार गया
करुण-कणों का दान मांगने
वह सागर के द्वार गया
मन की धार लुटाई सारी...तुम्हें न ....
लिए हाथ में विष का प्याला
पिया श्याम की मीरा बनकर
खड़ी हुई जन्मों से प्यासी
स्मृति की गागर ले पनघट पर
चिर वियोगिनी बनी तुम्हारी
तुम्हें न आई याद हमारी 

कृष्णा कुमारी  
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 जेठ की दुपहरी और
पूस की रातें जुड़वां हैं
दोनों ही मेरी स्मृति में
नाचतीं हैं कालबेलिया नृत्य
उनके घूमरैले घाघरे का वृत
बहुत पसरा है
उसमें उचाट नींदें
नीम अंधेरे कमरे
कुछ भी नहीं हो पाने की जाग
आँख फाड़े लेटी रहती है

जेठ रेंगता है गर्दन के इर्द-गिर्द
खारेपन की हंसली बनकर
लू रोज़ थोड़ा सा हिला जाती है
सलाहुद्दीन हैंडलूम हाउस की टिनही छत
माँ दोपहरी से तिजहरिया की दूरी
उस स्वर से नाप लेती हैं

पूस बंद खिड़कियों के उस पार से
खरोंचता है कांच
फुसफुसाता है झीरियों से
पुकारता है कातर
कुक्कर स्वरों में
ऋतु चक्र के दो छोरों पर
बसे ये तो अतिशयोक्ति के सघन द्वीप
आज भी रेंगते हैं
विस्मृति को पछाड़
लौट लौट आते हैं

मैं उनकी स्मृति में अभिशप्त
उलटे पांव चलती हूँ आजकल
.
अपर्णा अनेकवर्णा                      
ज्योति खरे : वाकई जिनके पास स्मृतियों नहीं होती उनके पारदर्शी मन भी नहीं होते हैं, स्मृतियाँ सच और झूठ का खुलासा करती हैं .
बेहतरीन रचना
बधाई 💐🙏  
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 स्मृति :

राजमार्गो की स्मृति में जस की तस है पगडंडिया
अकेले, उदास खड़े इमली के पेड़ को
अब तक याद है
योजन तक फैले महुआ वनो की गमकती खूश्बू
उसी पेड़ के नीचे बिक रहे कशमीरी शालो को
जब भी याद आती है भेड़ो की
वो खूब आंसू बहाते है और
आपको लगता है कि
आपकी देह ने छोड़ा है पसीना ।

मिठाईयों की मिठास भी स्मृति हीन नहीं हैं
जबकि दर्द की एक पूरी यात्रा है
पहले उतारी गई खाल
फिर लोहे के दो पाटो के बीच पेर कर
अलग किया गन्ने के रेशों से
उबाला गया बड़े बड़े तशलो में
मढ़ी गई जिस्म पर चांदी की वरक
पर बचपन भुलाये नहीं भूलता
मिठास आज भी लौटना चाहती है गन्ने के खेतो में

तितलीयां खोज रही है
उन्हें पकड़ने वाले छोटे छोटे हाथ
टिकोरे इंतजार में हैं
कि फिर कोई उछाले उनकी तरफ पत्थर
और पत्थरों की स्मृति में राम नाम हैं
कोई लिख दे फिर से तो
तैर आये समंदर ।

सबकी अपनी अपनी स्मृतियां हैं
सिर्फ आदमी भूला हैं कि
वो कभी आदमी था ।

अखिलेश                      
मणि मोहन मेहता : भाई अखिलेश , बड़े फलक की कविता है , सच में .......इस कविता में स्मृति एक जगह खड़े खड़े कदम ताल नही कर रही है , यह खास बात है । कविता में जो अपने समय की आवाजाही हो रही है न , यह ख़ास है । स्मृति जैसे हवा के झोंके से पत्तो के बीच बन गई खाली स्पेस भर का काम कर रही है जिसमे से यह समय भी झांक रहा है या उसकी परछांई दिख रही है । गुरु बधाई 😀                      
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 कुछ दिन
ये तरीका भी खूब चला था
अपनी शिकायतों का,
फरमाइशों का
एक पुर्जा बनता था
जो सोते वक्त चुपके से
पापा के तकिये के नीचे रख दिया जाता था
या फिर दफ्तर जाते समय
उनकी कमीज़ की जेब में
चेन वाली जैकेट की फरमाइश हो,
या फिर जूतों के पुराने हो जाने की शिकायत
हमेशा तो नहीं,
पर अक्सर काम कर जाते थे ये पुर्जे

पीढ़ियों से गुजरते हुए
कल एक पुर्जा मेरे घर पहुँचा
न जाने कैसे मेरी पत्नि सीख गई ये कला।
रोज दफ्तर जाने से पहले
मेरी जेब में रख देती है
सब्जियाँ, दवाईयाँ, बिजली के बिल,
टीवी, सोसाइटी का बकाया
और बैंक लोन की ई एम आई भी। 

अबीर आनंद    
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अचानक ही,
धरा को असहाय पाकर,
चुपके से सूरज ने कहर बरपा  दिया,
घरौदा जल कर राख हुआ।
यही तो वो जगह है.....
जहाँ मातृ त्व का अहसास उसने किया था,
गोद मे लेकर मुड़ेर पर बैठी रहती,
ये सोच कर कि.......
मां एक अहसास से भी बढ़कर है।
जीवन मे घटने वाली,
प्रतिकूल ताओं से परे,
 संजोती रही सपने....
 नन्हे कदमों के साथ,
  सच साबित होते ही,
 आंखें पथरा गई,
अब जेठ की तपिश,
सावन की झडि़यों पर भारी पडी।
इस शुष्क मौसम को
सुखद समृतियोंकी नमी  के साथ,
मैं झेल लूगी।       

राखी तिवारी          
                   
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